एयर कनाडा ने छिपे हुए टिकट शुल्क पर वर्ग कार्रवाई में $ 10 मिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया विश्व समाचार – द टाइम्स ऑफ इंडिया

एयर कनाडा को क्यूबेक कोर्ट ऑफ अपील द्वारा आदेश दिया गया है कि वह एक वर्ग-कार्रवाई के मुकदमे के बाद यात्रियों को नुकसान में $ 10 मिलियन से अधिक का भुगतान करे, जिसमें आरोप लगाया गया कि उन्होंने टिकट की कीमत से अधिक का शुल्क लिया। यह मामला एयरलाइन पर केंद्रित था, जो अघोषित करों, शुल्क और अधिभार को जोड़कर विज्ञापित टिकट की कीमतों से अधिक चार्ज करता है।
जस्टिस जुडिथ हार्वी ने मंगलवार को अपने फैसले में कहा कि एयर कनाडा ने “अज्ञानता और शिथिलता” का प्रदर्शन किया और उपभोक्ता अधिकारों पर व्यावसायिक हितों को प्राथमिकता दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एयरलाइन के “लापरवाह और लापरवाह” व्यवहार के कारण दंडात्मक नुकसान आवश्यक थे।
“गलती गंभीर है, जानबूझकर है और बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं को प्रभावित करती है,” फैसले ने फ्रेंच में कहा।
“एयर कनाडा ने उपभोक्ताओं के लिए चिंता और देखभाल की गंभीर कमी का प्रदर्शन करते हुए, पहले अपने स्वयं के वाणिज्यिक हितों को रखा है। इस व्यवहार की निंदा करने के लिए दंडात्मक नुकसान का एक पुरस्कार आवश्यक है।”
15 वर्षीय मामला मॉन्ट्रियल निवासी, माइकल सिलास और एक उपभोक्ता वकालत समूह द्वारा लाया गया था। सिलास ने दावा किया कि उन्होंने 2010 में प्रारंभिक बुकिंग चरण के दौरान एयर कनाडा की वेबसाइट पर प्रदर्शित मूल्य से अधिक $ 124 का भुगतान किया। वादी ने तर्क दिया कि एयर कनाडा की पारदर्शिता की कमी ने क्यूबेक का उल्लंघन किया उपभोक्ता संरक्षण अधिनियमग्राहकों को भ्रामक और उन्हें सूचित विकल्प बनाने से रोकना।
न्यायाधीश ने कहा कि एयर कनाडा “अब विवाद नहीं करता है” कि इसने प्रांतीय कानून का उल्लंघन किया, जबकि यह कहते हुए कि “सबूत यह प्रदर्शित नहीं करता है कि एक विशिष्ट उपभोक्ता वास्तव में गुमराह था।”
प्रवक्ता पीटर फिट्ज़पैट्रिक ने कहा कि सत्तारूढ़ मुख्य रूप से फरवरी 2012 से पहले “फेडरल और प्रांतीय कानूनों की बातचीत” पर व्याख्या के अंतर पर आधारित है, क्योंकि केस कानून द्वारा स्पष्ट किया गया था।
सत्तारूढ़ ने पिछले निचली अदालत के फैसले को पलट दिया, जिसने कानूनी उल्लंघन को स्वीकार किया लेकिन मुआवजे की आवश्यकता को खारिज कर दिया। यह “जंक फीस” के छिपे हुए आरोपों के बारे में चर्चा भी करता है, जो एयरलाइंस तेजी से थोपते हैं, जिसमें बुनियादी किराया ग्राहकों के लिए चेक किए गए सामान शुल्क शामिल हैं।
यूनियन डेस कॉन्समेटर्स ने वाहक के फ्रेमिंग के साथ मुद्दा उठाया।
सह-निर्देशक जनरल मैक्सिम डोरिस ने एक ईमेल बयान में कहा, “एयर कनाडा के दावे के बावजूद, अदालत द्वारा स्वीकृत उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम का उल्लंघन तकनीकी नहीं है। इसके विपरीत, इसने कंपनी के ‘लापरवाही और लापरवाह’ व्यवहार की गंभीरता से निंदा की।”
जबकि एयर कनाडा की समीक्षा कर रहा है कि क्या अपील की जाए, उपभोक्ता समूह यूनियन डेस कॉन्समेटर्स ने जोर देकर कहा कि सत्तारूढ़ गंभीर कदाचार को दर्शाता है, न कि तकनीकीता को। क्लास-एक्शन ग्रुप में प्रत्येक प्रभावित यात्री को जून 2010 और फरवरी 2012 के बीच खरीदे गए प्रति टिकट $ 14.45 प्राप्त होने की उम्मीद है।
अदालत ने अग्रिम पारदर्शिता के महत्व पर जोर दिया, यह कहते हुए कि सभी लागत -आधारित किराया, शुल्क और करों को बुकिंग प्रक्रिया की शुरुआत में स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जाना चाहिए।