सरकार हाइड्रोजन सिलेंडर के लिए वैश्विक सुरक्षा मानदंडों का प्रस्ताव करती है, ड्राफ्ट नियम अपडेट में वाहन

नई दिल्ली: गैस सिलेंडर के हैंडलिंग और उपयोग में सुरक्षा में सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में – विशेष रूप से हाइड्रोजन के लिए उपयोग किए जाने वाले – सरकार ने गैस सिलेंडर नियमों, 2016 में संशोधन का एक सेट प्रस्तावित किया है।
उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT) के लिए विभाग द्वारा 15 अप्रैल को सूचित किया गया मसौदा, मंगलवार को जारी एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, भारत के हाइड्रोजन बुनियादी ढांचे को सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय बनाने के उद्देश्य से वैश्विक मानकों और उन्नत परीक्षण प्रोटोकॉल का परिचय देता है।
प्रस्तावित नियम 30 दिनों के लिए सार्वजनिक प्रतिक्रिया के लिए खुले हैं, इससे पहले कि वे अंतिम रूप दिए जाएं। वे ऐसे समय में आते हैं जब हाइड्रोजन को तेजी से एक स्वच्छ ईंधन के रूप में बढ़ावा दिया जा रहा है, विशेष रूप से परिवहन और औद्योगिक उपयोग में।
ड्राफ्ट का एक आकर्षण यह है कि गैस सिलेंडर और उनके घटक जैसे वाल्व और नियामकों को अब आईएसओ और सीजीए मानकों जैसे अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क के अनुरूप होना चाहिए।
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आईएसओ 21011 या सीजीए वी -1 जैसे मानक गैस सिलेंडर वाल्व के लिए तकनीकी आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे उच्च दबाव वाली गैसों को सुरक्षित रूप से संभाल सकते हैं।
इसी तरह, आईएस/आईएसओ 11114-1 और 11114-2 इस बात पर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं कि सिलेंडर में किस प्रकार की धातुओं या सामग्रियों का उपयोग किया जाना चाहिए, जो कि संग्रहीत गैस पर निर्भर करता है, जिससे संक्षारण या रासायनिक प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है।
ये नियम यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि क्या यह एक सिलेंडर है जो खाना पकाने वाली गैस का भंडारण कर रहा है या एक हाइड्रोजन-संचालित वाहन में उपयोग किया जाता है, सामग्री और डिजाइन स्थायित्व, सुरक्षा और संगतता के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों को पूरा करते हैं।
विशेष रूप से हाइड्रोजन के लिए, मसौदा कड़े परीक्षण नियमों का परिचय देता है। हाइड्रोजन सेवा के लिए सिलेंडर का मतलब अब आईएसओ मानकों के तहत निर्धारित कई सुरक्षा परीक्षणों को पारित करना होगा – इनमें हाइड्रोजन रिसाव के लिए चेक शामिल हैं, समय के साथ हाइड्रोजन को अवशोषित करते समय धातु कैसे व्यवहार करती है, और यह कितना कम है या कमजोर होने के लिए प्रवण है।
यह महत्वपूर्ण है क्योंकि हाइड्रोजन, हालांकि एक साफ ईंधन, धातुओं के साथ उन तरीकों से प्रतिक्रिया कर सकता है जो हमेशा दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन अनियंत्रित होने पर दीर्घकालिक क्षति या विस्फोट हो सकते हैं।
इसके अलावा, ड्राफ्ट ने कहा कि हाइड्रोजन भंडारण सुविधा पर किसी भी छत को CGAPS-46 मानकों का पालन करना चाहिए-एक सुरक्षा कोड जो इस तरह की स्थापनाओं में आग और संरचनात्मक सुरक्षा से संबंधित है।
सुरक्षित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र
संशोधन गैस हैंडलिंग सुविधाओं के लिए लाइसेंसिंग ढांचे के फॉर्म एच के तहत एक नए नियम का भी प्रस्ताव करता है: हाइड्रोजन पर चलने वाले वाहनों में ईंधन प्रणाली होनी चाहिए जो आईएसओ 21266 मानकों को पूरा करती हैं। ये वाहनों में हाइड्रोजन टैंक के सुरक्षित एकीकरण को कवर करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उन्हें वास्तविक दुनिया की स्थितियों जैसे कंपन, प्रभाव और दीर्घकालिक दबाव के लिए परीक्षण किया जाता है।
जैसा कि सरकार नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के साथ आगे बढ़ती है, वैश्विक अपेक्षाओं के साथ सुरक्षा मानदंडों को संरेखित करना घरेलू विकास और अंतर्राष्ट्रीय निवेश दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।
“हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है, लेकिन यह चुनौतियों के अपने सेट के साथ आता है। ये नियम परिवर्तन बताते हैं कि सरकार एक सुरक्षित, विश्वसनीय हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के बारे में गंभीर है,” संशोधन का मसौदा तैयार करने में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।
एक बार अधिसूचित होने के बाद, संशोधित नियम 2016 के नियमों के तहत मौजूदा प्रावधानों को प्रतिस्थापित या अद्यतन करेंगे। गैस निर्माताओं, ऑटोमेकर और स्वच्छ ऊर्जा फर्मों सहित हितधारकों से अपेक्षा की जाती है कि वे प्रस्तावों का बारीकी से अध्ययन करें और मई के मध्य तक सुझाव प्रस्तुत करें।
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