April 24, 2025

मिंट व्याख्याकार: भारत बर्फ पर सिंधु जल संधि करता है – दोनों पक्षों के लिए क्या दांव पर है

मिंट व्याख्याकार: भारत बर्फ पर सिंधु जल संधि करता है – दोनों पक्षों के लिए क्या दांव पर है


बुधवार को सुरक्षा पर भारत की कैबिनेट समिति की बैठक के बाद किए गए निर्णय में पहलगाम हमले के जवाब में आता है, जिसमें 26 लोग मारे गए।

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मिंट ने कहा कि भारत का कदम एक रणनीतिक उपकरण के रूप में पानी को कैसे बदल देता है, निलंबन के पीछे कानूनी तर्कों की पड़ताल करता है, और बताता है कि पाकिस्तान में जवाबी कार्रवाई करने के लिए सीमित कमरा क्यों हो सकता है।

संधि का एक संक्षिप्त इतिहास

भारतीय प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तानी राष्ट्रपति अयूब खान द्वारा 1960 में हस्ताक्षर किए गए, IWT को विश्व बैंक द्वारा दलाल किया गया था और यह दुनिया के सबसे स्थायी जल-साझाकरण समझौतों में से एक बना हुआ है। यह सिंधु नदी प्रणाली के उपयोग को नियंत्रित करता है, जो तिब्बत में उत्पन्न होता है और भारत से पाकिस्तान में बहता है।

संधि की जड़ें ब्रिटिश भारत में वापस आ गईं, जिसने पंजाब और सिंध में एक विशाल सिंचाई नेटवर्क का निर्माण किया। 1947 में विभाजन के बाद, भारत ने ऊपर की ओर नियंत्रण बनाए रखा, जबकि पाकिस्तान को डाउनस्ट्रीम कैनाल इन्फ्रास्ट्रक्चर के बहुत से विरासत में मिला। एक अस्थायी ठहराव समझौते ने 31 मार्च, 1948 तक पानी बहता रहा। जब भारत ने संक्षेप में आपूर्ति को निलंबित कर दिया, तो पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता की मांग की, जिससे विश्व बैंक ने हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया।

लगभग एक दशक की बातचीत के बाद, IWT को 19 सितंबर, 1960 को हस्ताक्षरित किया गया था। इसकी शर्तों के तहत, भारत को तीन पूर्वी नदियों- रवी, ब्यास और सुतलेज पर विशेष अधिकार दिए गए थे – जबकि पाकिस्तान को तीन पश्चिमी नदियों -इंडस, झेलम और चेनब पर नियंत्रण दिया गया था। स्थायी सिंधु आयोग की स्थापना डेटा-साझाकरण और विवादों को हल करने के लिए की गई थी।

संधि कैसे काम करती है

IWT सिंधु बेसिन की छह नदियों को दो समूहों में विभाजित करता है। भारत के पास तीन पूर्वी नदियों पर पूर्ण अधिकार हैं, जबकि पश्चिमी नदियाँ काफी हद तक पाकिस्तान के लिए आरक्षित हैं। हालांकि, भारत को पश्चिमी नदियों के गैर-उपभोग्य उपयोग की अनुमति दी जाती है-जैसे कि पनबिजली बिजली उत्पादन, घरेलू उपयोग, और सीमित सिंचाई-सख्त तकनीकी मापदंडों के तहत।

संधि में 12 लेख और कई अनुलग्नक शामिल हैं जो पानी के उपयोग के नियमों का विस्तार करते हैं, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए डिजाइन की कमी और विवाद समाधान तंत्र। यह कार्यान्वयन की देखरेख के लिए स्थायी सिंधु आयोग की स्थापना करता है, तकनीकी असहमति के लिए एक तटस्थ विशेषज्ञ को नियुक्त करता है, और कानूनी विवादों के लिए मध्यस्थता की अदालत स्थापित करता है – विश्व बैंक के साथ तीनों में एक सुविधात्मक भूमिका निभाता है।

पिछले फ्लैशपॉइंट

हालांकि IWT ने भारत और पाकिस्तान के बीच सहयोग के एक दुर्लभ उदाहरण के रूप में सहन किया है, लेकिन तनाव कभी -कभी भड़क गया है। 2016 URI आतंकी हमले के बाद, भारत ने कहा कि यह संधि की “समीक्षा” करेगा। 2019 के पुलवामा हमले के बाद, भारत ने शाहपुर कांडी और उज जैसे बांध परियोजनाओं को तेज कर दिया, जिससे पाकिस्तान में पानी की कमी कम हो गई।

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पाकिस्तान ने पश्चिमी नदियों पर भारतीय जलविद्युत परियोजनाओं पर लगातार आपत्ति जताई है – जैसे कि किशंगंगा और रैथल – का दावा करते हुए कि वे संधि की शर्तों का उल्लंघन करते हैं। इन विवादों ने मध्यस्थता की कार्यवाही और विशेषज्ञ स्तर की बातचीत का नेतृत्व किया। 2023 में, भारत ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान को नोटिस जारी किए, पहले संधि संशोधन की मांग की, फिर समीक्षा की, संधि के तंत्र के साथ एक गहरे असंतोष का संकेत दिया।

निलंबन की वैधता

IWT में एक निकास खंड का अभाव है, जिससे यह बाध्यकारी हो जाता है जब तक कि दोनों देशों में संशोधन या समाप्त करने के लिए सहमत होते हैं – औपचारिक रूप से वापस लेने के बजाय भारत को “निलंबित” करने के लिए प्रेरित करते हैं।

कानूनी विशेषज्ञों ने मिंट को बताया कि भारत वियना कन्वेंशन ऑन द लॉ ऑफ ट्रीडीज (1969) का हवाला दे सकता है, जो असाधारण परिस्थितियों में संधियों के निलंबन या समाप्ति की अनुमति देता है जैसे कि सामग्री उल्लंघन या शर्तों में एक मौलिक परिवर्तन।

“इन आधारों को अंतर्राष्ट्रीय संधियों के समापन पर बाहरी मामलों के दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) मंत्रालय में भी स्वीकार किया गया है,” रोहित जैन, सिंघानिया एंड कंपनी में प्रबंधक रोहित जैन ने कहा कि “दिशानिर्देश” भारत को वियना कन्वेंशन के प्रावधानों को अभ्यास में कैसे लागू करता है। “

“वियना कन्वेंशन संधियों को नियंत्रित करने वाली प्राथमिक अंतर्राष्ट्रीय कानूनी ढांचा है, और इसके कई सिद्धांतों को प्रथागत अंतर्राष्ट्रीय कानून माना जाता है। इसका मतलब है कि वे लागू होते हैं, भले ही कोई देश एक औपचारिक हस्ताक्षरकर्ता नहीं है। निलंबन एक अस्थायी उपाय है, लेकिन अगर चुनौती दी जाती है, तो भारत ने हाल ही में आतंकवादी हमले की असाधारण परिस्थितियों को लागू किया। सहयोगी।

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि इससे पाकिस्तान में जल प्रवाह का परिणाम नहीं होता है – संधि की मूलभूत परिस्थितियों में से एक – तुरंत बाधित या बिगड़ा हुआ है, शेनीन पारिख, पार्टनर (अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता), सिरिल अमरचंद मगाल्डस ने कहा।

परख ने कहा, “जैसा कि चीजें खड़ी हैं, संधि से बाहर निकलने के लिए केवल एक राज्यों में से केवल एक को अनुमति देने वाले क्लॉज की अनुपस्थिति के कारण कानूनी तकनीकी कुछ ऐसा है जो भारत ने संकेत दिया है कि वह आतंकवादी खतरों के सामने अधिक से अधिक अच्छी और सार्वजनिक सुरक्षा के हित में निपटने के लिए तैयार है।” “हमें यह भी याद रखना चाहिए कि पिछले साल भारत ने कथित तौर पर पाकिस्तान को एक औपचारिक नोटिस भी जारी किया था, जिसमें परिस्थितियों के मूलभूत परिवर्तन के कारण संधि की समीक्षा और संशोधन की मांग की गई थी, यह दर्शाता है कि भारत का दृष्टिकोण फिर से संरेखण की आवश्यकता पर सुसंगत है।”

यह क्यों मायने रखती है

भारत का रणनीतिक उत्तोलन स्पष्ट है: यह निरीक्षणों को अवरुद्ध कर सकता है, पिछले बांध डिजाइन प्रतिबंधों को अनदेखा कर सकता है, और अब जलाशय फ्लशिंग को अंजाम दे सकता है – बांध दक्षता के लिए महत्वपूर्ण। ये क्रियाएं पानी के प्रवाह को बाधित कर सकती हैं, विशेष रूप से पाकिस्तान के बुवाई के मौसम की तरह संवेदनशील अवधि के दौरान, संभावित रूप से कृषि उत्पादन को प्रभावित करती है।

हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि भारत में पश्चिमी नदी के प्रवाह को पूरी तरह से मोड़ने के लिए बुनियादी ढांचे का अभाव है, और दीर्घकालिक प्रभावों के लिए महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता होगी।

दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय संबंध विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर श्वेता सिंह ने भारत के कदम के व्यापक निहितार्थों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “भारत ने सिंधु जल संधि को अभय में डाल दिया है … जबकि यह भारत को एक अल्पकालिक राजनयिक लाभ प्रदान कर सकता है, खासकर अगर यह पाकिस्तान की सिंचाई और पीने की जरूरतों के लिए पानी के प्रवाह को रोकता है, तो गर्मियों के महीनों के दौरान पीने की जरूरत है, यह सबसे अच्छा दीर्घकालिक रणनीतिक कदम नहीं हो सकता है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “पानी, और विशेष रूप से IWT को संकीर्ण रूप से नहीं देखा जा सकता है। यह निर्णय इस क्षेत्र में ट्रांसबाउंडरी नदी सहयोग के लिए सही संकेत नहीं भेज सकता है।” “इसके अलावा, जबकि भारत में एक ऊपरी-नाराज़गी की स्थिति है, जो पाकिस्तान है, यह बड़े सिंधु बेसिन में एक मध्य-त्रासदी राज्य है। चीनजो सिंधु और ब्रह्मपुत्र नदियों दोनों के हेडवाटर को नियंत्रित करता है, भविष्य के संघर्ष में भारत के खिलाफ एक ही तर्क को लागू कर सकता है, “सिंह ने चेतावनी दी।

सिंह ने आगे कहा कि भारत में वर्तमान में सिंधु के प्राकृतिक प्रवाह को पूरी तरह से मोड़ने के लिए बुनियादी ढांचे की कमी है। ऐसा करने के समय से पहले प्रयासों से भारतीय क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की स्थलाकृति को देखते हुए, पर्याप्त जल भंडारण बुनियादी ढांचे का निर्माण निकट भविष्य में एक आसान काम नहीं होगा।

यह पाकिस्तान के लिए क्यों मायने रखता है

सिंधु प्रणाली पर पाकिस्तान की निर्भरता अस्तित्वगत है। रिवर बेसिन अपनी कृषि का 90% समर्थन करता है, लगभग एक चौथाई सकल घरेलू उत्पाद का योगदान देता है, और मंगला और तारबेला जैसी पावर हाइड्रोपावर परियोजनाओं का समर्थन करता है। 2021 विश्व बैंक की एक रिपोर्ट ने 2025 तक 32% पानी की कमी की चेतावनी दी।

सिंधु के लिए कोई भी व्यवधान – विशेष रूप से बढ़ते मौसम के दौरान – खाद्य असुरक्षा, ऊर्जा की कमी और आगे पाकिस्तान के आर्थिक संकट को गहरा कर सकता है। लाहौर, कराची और मुल्तान जैसे शहर भी पीने के पानी और औद्योगिक उपयोग के लिए बेसिन पर भरोसा करते हैं।

आगे क्या होगा?

भारत के कदम से अंतरराष्ट्रीय ध्यान देने की संभावना है। जबकि पाकिस्तान ने औपचारिक रूप से अभी तक जवाब नहीं दिया है, यह विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र, या यहां तक ​​कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्याय के लिए संपर्क कर सकता है। यदि भारत निलंबन से परे काम करता है – जैसे कि पानी को हटाकर – इसे संधि के उल्लंघन के रूप में देखा जा सकता है।

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पाकिस्तान के उप प्रधान मंत्री इशाक डार ने बुधवार को देर से एक निजी टेलीविजन चैनल से बात करते हुए, भारत के दृष्टिकोण को “अपरिपक्व” और “जल्दबाजी” कहा, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया बताया, हवाला देते हुए भोर।

अभी के लिए, निलंबन एक स्पष्ट संदेश भेजता है: भारत लंबे समय से चली आ रही मानदंडों को चुनौती देने के लिए तैयार है, यहां तक ​​कि पार-पार आतंकवाद की लागत को बढ़ाने के लिए पानी-साझाकरण जैसे राजनीतिक संधि का उपयोग करते हुए।

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