भारत की आंखें 25% स्टील, एल्यूमीनियम टैरिफ को BTA में शामिल करती हैं

भारत और अमेरिका वाशिंगटन में समझौते पर आमने-सामने वार्ता के दूसरे दौर के लिए तैयार हैं, जिसमें भारतीय पक्ष ने अपने मुख्य वार्ताकार राजेश अग्रवाल के नेतृत्व में हैं।
“यह मुद्दा वार्ता के लिए भारत के एजेंडा नोट का हिस्सा है,” ऊपर उद्धृत दो व्यक्तियों में से एक ने कहा।
12 मार्च के बाद से ये कर्तव्य, अमेरिका द्वारा एक व्यापक ‘पारस्परिक टैरिफ’ वृद्धि का हिस्सा हैं। इनमें ऑटोमोबाइल पर 25% टैरिफ भी शामिल है जो 3 अप्रैल से प्रभावी है।
दूसरे व्यक्ति ने कहा, “भारत बीटीए को इस तरह के व्यापार अड़चन को हल करने और द्विपक्षीय वाणिज्य में दीर्घकालिक पूर्वानुमान सुनिश्चित करने के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में देखता है।”
“ट्रेड टॉक प्रोटोकॉल के अनुसार, आमतौर पर सभी टैरिफ -उत्पाद के बावजूद – बीटीए वार्ता का हिस्सा हैं। भारत भी इन चर्चाओं के दायरे में स्टील और एल्यूमीनियम पर कर्तव्यों को लाने के लिए धक्का देगा,” इस व्यक्ति ने कहा।
यह भारत और अमेरिका के रूप में महत्व को मानता है, जो कि द्विपक्षीय व्यापार वित्त वर्ष 2021 में $ 51.6 बिलियन (FY21) से बढ़कर FY25 में 86.51 बिलियन डॉलर हो गया है। अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जबकि भारत अमेरिका का सातवां सबसे बड़ा है।
वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, FY25 में द्विपक्षीय व्यापार 11.6% बढ़कर वित्त वर्ष 24 में $ 77.52 बिलियन से बढ़कर 86.51 बिलियन डॉलर हो गया। हालांकि, 31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के दौरान अमेरिका से आयात 7.42%बढ़कर $ 42.20 बिलियन से $ 45.33 बिलियन से बढ़कर बढ़ा। नतीजतन, भारत ने वित्त वर्ष 25 में अमेरिका के साथ $ 41.18 बिलियन का व्यापार अधिशेष दर्ज किया, जो पिछले वर्ष के 35.32 बिलियन डॉलर से अधिक था – 16.6%की वृद्धि।
विवादास्पद मुद्दे
भारतीय टीम 23-25 अप्रैल से अमेरिकी वार्ताकारों के साथ डिजिटल कर नियमों, टैरिफ कटौती और गैर-टैरिफ बाधाओं जैसे प्रमुख बकाया मुद्दों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ बातचीत करेगी।
नई दिल्ली ने भी चिंता जताई है अपने डेयरी उत्पादों के लिए बाजार पहुंच के लिए अमेरिकी मांगअमेरिका में खिलाने की प्रथाओं को भारत में उन लोगों से काफी अलग है, जैसा कि द्वारा बताया गया है टकसाल सोमवार को।
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अमेरिका में, मवेशियों को ‘स्टाल-आधारित’ फ़ीड के साथ खिलाया जाता है, जिसमें पशु-आधारित प्रोटीन स्रोत शामिल हैं-एक अभ्यास जो भारत में चिंताओं को बढ़ाता है।
वाणिज्य मंत्रालयों, बाहरी मामलों और अमेरिकी दूतावास के मंत्रालयों के प्रवक्ताओं को ईमेल किए गए क्वेरी प्रेस समय तक अनुत्तरित रहे।
“सरकार को न केवल पारस्परिक टैरिफ को खत्म करने के लिए, बल्कि अन्य क्षेत्रों में बेहतर बाजार पहुंच की तलाश करने के लिए भी आगे बढ़ना चाहिए-विशेष रूप से वस्त्र, परिधान, और अन्य श्रम-गहन उद्योगों को भी। उसी समय, भारत को अपने किसानों के हितों की रक्षा के लिए सतर्क रहना होगा,” एबीजित दास, एक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विशेषज्ञ और पूर्व प्रमुख के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विशेषज्ञ और पूर्व प्रमुख।
हालांकि, एक उद्योग के नेता ने कहा कि अतिरिक्त 25% कर्तव्य – मौजूदा कर्तव्य के शीर्ष पर – स्टील पर भारतीय विनिर्माण को प्रभावित कर रहा है, यहां तक कि कई शिपमेंट पहले से ही पारगमन में हैं।
इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष पंकज छदा ने कहा, “स्टील उद्योग ने स्टील और एल्यूमीनियम पर शून्य-फॉर-शून्य टैरिफ को अपनाने का सुझाव दिया है, जो एक स्तर का खेल का मैदान बनाएगा। भारतीय स्टीलमेकर इस तरह के टैरिफ संरचना से सहमत होने के लिए खुले हैं।”
हालांकि, ट्रेड रिसर्च बॉडी ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (GTRI) का मानना है कि भारत पर लोहे, स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर ट्रम्प प्रशासन के 25% टैरिफ का प्रभाव सीमित होने की संभावना है।
GTRI की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर पर अमेरिकी टैरिफ भी न्यूनतम होंगे, और कुछ सेगमेंट भी अवसर देख सकते हैं।
GTRI के संस्थापक अजय श्रीवास्तव ने चेतावनी दी कि यदि भारत अमेरिका को गिराने के लिए यात्री कार आयात पर टैरिफ को कम करने का फैसला करता है, तो यह प्रतिवाद साबित हो सकता है। उन्होंने 1980 के दशक के उत्तरार्ध में ऑस्ट्रेलिया के अनुभव का हवाला दिया, जब इसका ऑटोमोबाइल विनिर्माण उद्योग देश के ऑटो आयात टैरिफ को 45% से 5% तक गिराने के बाद गिर गया।