April 24, 2025

पाहलगम अटैक: जम्मू के कटरा से दिल्ली तक विशेष अनारक्षित ट्रेन आज चलाने के लिए

पाहलगम अटैक: जम्मू के कटरा से दिल्ली तक विशेष अनारक्षित ट्रेन आज चलाने के लिए


पहली विशेष ट्रेन के समान, दूसरी ट्रेन श्री वैष्णो देवी कटरा से शुरू होगी और उधमपुर, जम्मू, पठानकोट, जलंधर, अम्बाला, कुरुक्षेट्रा और पनीपत में रुक जाएगी,

नई दिल्ली:

पाहलगाम की बैसरन घाटी में क्रूर आतंकी हमले के बाद, कश्मीर ने पर्यटकों का एक पलायन देखा। देश भर के लोग जो घाटी में छुट्टी पर आए थे, उन्हें अपने गृहनगर के लिए इस क्षेत्र को छोड़ते हुए देखा गया था, जिससे आतंकवादी हमले की पृष्ठभूमि में अपनी यात्राएं कम हो गईं, जिसने 26 लोगों की जान ले ली। उनकी वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए, नई दिल्ली के लिए एक दूसरी अनारक्षित विशेष ट्रेन गुरुवार को दोपहर 1:30 बजे जम्मू डिवीजन में कटरा से प्रस्थान करने वाली है

एक अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य फंसे हुए पर्यटकों को अपने संबंधित स्थलों तक पहुंचने में मदद करना है। उत्तरी रेलवे ने कहा, “दूसरी विशेष ट्रेन (04625) को शुरू में 10:50 बजे कटरा से शुरू करने की योजना बनाई गई थी। हालांकि, स्थानीय अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद, इसे दोपहर 1:30 बजे पुनर्निर्धारित किया गया था।”

पहली विशेष ट्रेन के समान, दूसरी ट्रेन श्री वैष्णो देवी कटरा से शुरू होगी और अपने अंतिम गंतव्य, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचने से पहले उदमपुर, जम्मू, पठानकोट, जलंधर, जाली, अम्बाला, कुरुक्षेट्रा और पैनीपत में रुक जाएगी।

उत्तरी रेलवे ने बुधवार को कटरा से दिल्ली तक पहली विशेष ट्रेन संचालित की, जब कई पर्यटकों ने अपनी यात्राओं को कम करने और पाहलगाम हमले के बाद सुरक्षा चिंताओं के कारण घर लौटने की इच्छा व्यक्त की।

रेलवे ने पर्यटकों की सहायता के लिए डेस्क और हेल्पलाइन नंबरों की मदद की

रेलवे ने मदद डेस्क की स्थापना की है और प्रभावित पर्यटकों का समर्थन करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। ट्रेन शेड्यूल और यात्री सेवाओं के साथ सहायता के लिए जम्मू तवी और कटरा स्टेशनों पर मदद डेस्क स्थापित किए गए हैं।

जम्मू तवी के लिए हेल्पलाइन नंबर 0191-2470116 है, जबकि जम्मू क्षेत्र के लोग ट्रेन से संबंधित प्रश्नों के लिए 1072 पर भी कॉल कर सकते हैं। कटरा और उधमपुर के लिए, हेल्पलाइन नंबर क्रमशः 01991-234876 और 7717306616 हैं।

रेलवे मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक, कार्यकारी निदेशक, सूचना और प्रचार के कार्यकारी निदेशक, ने कहा, “सीसीटीवी फ़ीड के साथ जम्मू में एक भीड़ प्रबंधन कक्ष के साथ, कटरा और जम्मू रेलवे स्टेशनों में हेल्पडेस्क स्थापित किए गए हैं। 235 पर्यटकों को पहले से ही विभिन्न ट्रेनों में समायोजित किया गया है।”

रेलवे स्थिति की निगरानी करना जारी रखता है और क्षेत्र छोड़ने के लिए पर्यटकों के सुरक्षित प्रस्थान को सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय करता है।

(पीटीआई इनपुट के साथ)





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